Be A Blessing!

मेरा मानना है कि अगर आप अपने जीवन को असीमित रूप से धन्य, सौभाग्यवान और आनंदप्रद बनाना चाहते हैं तो आप को दूसरों के लिये भी एक आशीर्वाद और शुभकामना बनना पड़ेगा।

हम स्वयं को चाहे कितना ही कमज़ोर, अधम, निर्बल या महत्त्वहीन समझते हों, मगर मैं आपको बता दूं कि हम में से हर एक के पास एक दूसरे का भला करने के लिये हमेशा कुछ न कुछ होता है। हमारा प्रत्येक दिन एक-दूसरे को प्रसन्न करने, अच्छा लगवाने, प्रेरित करने और उत्साह बढ़ाने के अनगिनत अवसरों से भरा होता है।

याद रखें कि समवेदनापूर्ण और सज्जनतापूर्ण कहे गये आपके शब्द और प्रयास, किसी की तारीफ में कहे गए शब्द, किसी की प्रशंसा करना, मन से और ध्यान लगाकर किसी को सुन लेना, किसी को प्रोत्साहित करने के लिये कहे गए शब्द, किसी को बड़ा बनाने के लिये आपका पहले नमस्कार करना – कुर्सी से खड़ा हो जाना, किसी प्रियजन के लिये कोई प्रार्थना करना और भेजना, किसी के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिये किया गया आपका छोटा से छोटा प्रयास तथा किसी के साथ हंसी के ठहाके लगाना भी – ये सब के सब साधारण, सहज और सरल से प्रतीत होने वाले प्रयास और कार्य वास्तव में बहुत संतोषप्रद, आनंददायक और प्रभावशाली हैं, सुखप्रद हैं तथा ये सब के सब हमारी उपस्थिति, हमारा लगाव और हमारे गहरे संबंध बनाने की पेशकश हैं।

ये सब के सब शुभ प्रयास, कार्य, शब्द और सकारात्मकता आपकी साधुता, सहृदयता और बड़प्पन की निशानियां भी हैं।

जब आप किसी दूसरे की भलाई, कल्याण, सलामती, क्षेम के लिए कार्य करते हैं, किसी को बड़ा बनाने या दिखाने का प्रयास करते हैं – वाहवाही करते हैं, किसी को खुश करने या उत्साह बढ़ाने की कोशिश करते हैं तो यकीन मानिये बदले में आप भी अधिक प्रसन्नता का अनुभव करते हैं, आनंद, सुख, संतोष, सुभीता और सुगति प्राप्त करते हैं।

आप को शतायु, स्वस्थ और सशक्त जीवन के लिये ढेरों ढेर मंगल शुभकामनाएं और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी तथा पूर्व प्रधानमंत्री स्व.लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर उन्हें शत्-शत् नमन 🙏🏼

2 Comments on “Be A Blessing!

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: